Spread the love

सवांददाता- मदन मोहन खत्री, यमुनानगर हरयाणा

यमुनानगर :- पुलिस अधीक्षक श्री कमलदीप गोयल ने बताया कि पुलिस द्वारा साइबर अपराध को रोकने व उससे बचाव हेतु स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों तथा आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में फेक फेसबुक प्रोफाइल, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, सिम कार्ड स्वैपिंग, गूगल- पे, फोन- पे पर होने वाले अपराध तथा ओ.एल.एक्स. पर होने वाले फ्राड बारे जागरूक किया जा रहा है।साइबर अपराधी हर रोज नए नए तरीके अपनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं इसलिए अलर्ट रहना जरूरी है। बीमा पॉलिसी का लाभ दिलाने वाला व लॉटरी लगने का झांसा देकर ठगी करने का प्रयास करते हैं।
जिला पुलिस ने आम नागरिकों से अपील की है कि साइबर अपराधियों से बचने के लिए सतर्कता बरतनी अनिवार्य है। इसके लिए नागरिक अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले ओ.टी.पी. को किसी अनजान व्यक्ति के साथ साझा ना करें क्योंकि ऐसा करने से आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं। नेट बैंकिंग व सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड मजबूत रखें। जिला पुलिस द्वारा आम नागरिकों से कहा गया है कि किसी भी लोग – लालच में आकर किसी के साथ बैंक संबंधी जानकारी समझाना करें। आपकी थोड़ी सी लापरवाही से आपके वर्षों की मेहनत की कमाई से हाथ धोना पड़ सकता है।
आमजन से अपील की गई है कि व्हाट्सएप या ई मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को ना खोलें और बैंक संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी साझा ना करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। फ्रॉड कॉल करने वाले व्यक्ति अक्सर 24 घंटे के अंदर खाता ब्लॉक करने का दबाव बनाकर बैंक से संबंधित जानकारी हासिल कर आमजन से ठगी करते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *